हिंदी (Hindi) को अंग्रेजी (English) में ट्रांसलेट करने का नियम क्या है?

आप यदि एक हिंदी के वक्ता हैं यानी आप का प्रथम भाषा हिंदी है, और आप यह चाहते हैं कि आप हिंदी को अंग्रेजी में ट्रांसलेट (अनुवाद) करें। तो आप इस लेख की सहायता से यह करने की आवश्य ही सक्षम रहेंगे, अतः आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

हिंदी (Hindi) को अंग्रेजी (English) में ट्रांसलेट करने का नियम —

हिंदी को अंग्रेजी में ट्रांसलेट करने के लिए अंग्रेजी ग्रामर (English Grammar) के नियमों (Rules) का पालन करना होता है, जो निम्नलिखित हैं।

#Rule1: हिंदी से अंग्रेजी ट्रांसलेट करने के लिए अंग्रेजी के शब्दों एवं उनके अर्थों का का याद होना बहुत आवश्यक है, इसलिए आप सबसे पहले अंग्रेजी के कुछ बेसिक शब्द और उनके अर्थ को याद करें। हमने नीचे कुछ अंग्रेजी के शब्द और उसके अर्थ लिखे हैं, आप इन्हें भी याद कर सकते हैं।

अंग्रेजी की बेसिक शब्द और उसके अर्थ को पढ़ने के लिए आप Verb Forms पर‌ क्लिक करें।

Note: केवल उपर्युक्त गैस अपनों को याद कर कर आप अंग्रेजी नहीं बोल पाएंगे, आप प्रयत्न करें कि आप प्रत्येक दिन 100 से अधिक अंग्रेजी के शब्द और अर्थ याद कर पाए, अभी आप अंग्रेजी के अच्छे वक्ता बन पाएंगे।

#Rule2. English Grammar में शब्दों के विभिन्न भेद होते हैं, जिन्हें Parts Of Speech कहा जाता है। यह कुल 8 है, जिनकी सूची निम्नलिखित हैं। आप सूची में दिए गए Parts Of Speech यानी शब्दों के विभिन्न भेदों के बारे में अवश्य पढ़ें, इनकी इनकी सहायता से आपको अंग्रेजी ग्रामर के बहुत सारे नियमों का पता चलेगा।

Noun

Pronoun

Adjective

Verb

Adverb

Preposition

Interjection

Conjunction

#Rule3. अंग्रेजी के शब्दों एवं अर्थों को याद करने के बाद इंग्लिश ग्रामर में हिंदी को अंग्रेजी करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण नियम Tense होता है, तो अब आप हो स्टिंग्स की संपूर्ण ज्ञान प्राप्त करनी होगी। टेंस का संपूर्ण ज्ञान प्राप्त करने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है, हमने इसी वेबसाइट पर टेंस के प्रत्येक प्रकार के नियमों के ऊपर लेख को प्रकाशित किया है, जिनकी सूची निम्नलिखित है।

English Grammar में Tense के‌ कुल 12 प्रकार होते हैं, ‌जो निम्नलिखित हैं।

Present Indefinite Tense

Present Continuous Tense

Present Perfect Tense

Present Perfect Continuous Tense

Past Indefinite Tense

Past Continuous Tense

Past Perfect Tense

Past Perfect Continuous Tense

Simple Future Tense

Future Continuous Tense

Future Perfect Tense

Future Perfect Continuous Tense

Note: उपर्युक्त दिए गए Tense के प्रत्येक प्रकार पर क्लिक करके आप उस दिन के नियमों की संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, आपकी सुविधा के लिए हमने इन लेखों में उदाहरण भी जोड़ रखे हैं।

आप यदि केवल उपयोग दो नियमों को ही अच्छे से समझ ले तो आप अंग्रेजी बोलना अच्छे से सीख जाएंगे। आप एक अंग्रेजी के बेहतर से बेहतर वक्त का बनना चाहते हैं तो मैं आप से यह अनुरोध करूंगा कि आप ऊपर के ऊपर दिए गए 3 नियमों को कि केवल 6 महीने तक पढ़ें, समझें और लोगों के साथ अंग्रेजी में बात करने का प्रयास करें।

अतः जब आप उपर्युक्त 3 नियमों को 6 महीने तक लगातार कर लें, तभी आप #Rule4 की ओर बढ़े।

#Rule3. आप जब उपर्युक्त इन नियमों को पूर्ण रूप से पढ़ और समझ लेंगे उसके बाद आपको निम्नलिखित के‌ इस्तेमाल और नियम की जानकारी प्राप्त करना होगा।

Gender

Auxiliary Verbs (Use Of Is, Am, Are, Was, Were, Should, Will, आदि।)

Pharasal Verb

Opposite Words (Antonyms)

Idioms & Phrases

One-Word Substitution

Non-Finite Verb

Remove Too

Question Tags

Degrees Of Comparison

Direct & Direct Speech (Narration)

Emphatic With Do Does Did

Note: #Rule3 के‌‌ में और भी अधिक पाठ हैं, जिसे हम धीरे-धीरे जोड़ते रहेंगे, इसलिए आप ऊपर के पाठों को पढ़ते रहे और उन्हें समझते रहे।

उपर्युक्त जानकारियां पढ़ने के बाद आपको यह समझ आ चुका होगा कि हिंदी को अंग्रेजी में कैसे अनुवाद कर सकते हैं। आपको यदि इस लेख पढ़ने के बाद कोई समस्या आ रही है तो आप अपनी समस्या को नीचे कमेंट कर कर अवश्य बताएं, हम जल्द से जल्द‌ आपके कमेंट का उत्तर देकर आपकी समस्या का समाधान करने का प्रयास करेंगे।

हिंदी (Hindi) को अंग्रेजी (English) में ट्रांसलेट करने का नियम

Post a Comment

0 Comments